एकल सिलिंडर चार स्ट्रोक इंजन

एकल सिलिंडर चार स्ट्रोक इंजन or single cylinder four stroke engine in Hindi

हम यह जानते हैं कि इस इंजन के एक चक्र (cycle) में कार्यकारी स्ट्रोक (working stroke) होगा तथा फ्रैंक 720° घूमेगा अर्था त्फ्रैंक (crank) दो चक्कर घूमेगा। इस आरेख में क्रैक कोण (e) को क्षैतिज रेखा पर एवं घुमाऊ चूर्ण (T) कोऊर्ध्वाधर रेखा पर प्रदर्शित किया गया है।

चूषण स्ट्रोक में क्योंकि सिलिंडर के अंदर का दाब वायुमंडलीय दाब सेकम होता है, इसलिए प्रारंभ में आरेख ऋणात्मक तथा बाद में सिलिंडर के अंदर का दाब वायुमंडलीय दाब से अधिक होने के कारण आरेख धनात्मक होगा। सम्पीड़न स्ट्रोक में गैसों के ऊपर कार्य किया जाता है

इसलिए इस स्ट्रोक में भी आरेख ऋणात्मक होगा, जैसा कि चित्र में प्रदर्शित किया गया है। कार्यकारी स्ट्रोक में ईंधन के दहन होने के कारण अधिक धनात्मक आरेख प्राप्त होता है। निर्वात स्ट्रोक (Vaccumstroke) के शुरू में निर्वात् वाल्व के खुलने से अधिक दबाव वाली गैसें वायुमंडल में निष्कासित हो जाती हैं।

कम दबाव वाली गैसों को बाहर निकालने के लिए गैसों पर कार्य करना पड़ता है, जिससे प्रारम्भ में ऋणात्मक आरेख प्राप्त होता है। निर्वात केअंत में अधिक दबाव पर ईंधन के सिलिंडर के अंदर प्रवेश के कारण धनात्मक आरेख प्राप्त होगा।

Leave a Comment